Hello Friends…!
                             ब्लॉग बनाने से पहले आपको ब्लॉग के बारे में करीब से जानना बहुत जरुरी है, वरना आप ब्लॉगिंग में कामयाब नही हो पाएंगे।
इसलिए इस पोस्ट मे हम कुछ ऐसी बारीकियों के बारे में जानेंगे , जिनके बारे मे हमारा जानना हमारे ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है, ताकि हम हमारे ब्लॉग को अच्छी तरह से सेटअप (Setup) कर सकें।

:-  तो चलिए जानते हैं ब्लॉग को करीब से ➡

www.mylifemyrule.com


1) ऐसे लायें विज़िटर्स ( Visitors )🏃 :-


ब्लॉग पर ज्यादा Readers लाना और उनको ब्लॉग के साथ जोड़े रखना बहुत ही मुश्किल काम होता है.. विज़िटर्स ( visitors ) को ब्लॉग का नियमित पाठक बनने में time लगेगा । विज़िटर्स को आकर्षित करने और ब्लॉग के साथ जोड़े रखने के लिए रोजाना नई पोस्ट्स जरूर करें । आपकी पोस्ट्स विज़िटर्स के काम की होनी चाहिये।

इसके अलावा आपको SEO के बारे में जानकारी लेनी चाहिये। इसके लिए नई पोस्ट्स में पिछली पोस्ट्स की लिंक्स, फ़ोटो, टैग्स और पॉपुलर कीवर्ड लगाकर आप अपनी पोस्ट्स को SEO बना सकते हो। इस से आपका ब्लॉग सर्च में आएगा और नए विज़िटर्स आयेंगे ।

2) ऑडिएंस ( Audience ) को जोड़ें रखें 👥 :-


नए ब्लॉग पर ऑडियंस काफी कम होती है, इसलिए अपने ब्लॉग को प्रमोट करें । रिपीट विज़िटर्स को सुनिश्चित करने के लिए मेलिंग लिस्ट सेटअप करें। मेलिंग लिस्ट ब्लॉग पर आने वाले विज़िटर्स से उनके ईमेल पते पूछती है, ताकि नए अपडेट या ब्लॉग पोस्ट डालने पर उनको नोटिफाई कर सके।
ऐसा करना आपके लिए बहुत जरुरी है, ताकि विज़िटर्स आपके ब्लॉग के साथ जुड़े रहें।
कई बार यूज़र्स ब्लॉग का नाम भी भूल जाते हैं, ऐसे में वो सिर्फ गूगल सर्च पर निर्भर करते हैं। इसलिए अगर वो आपके ब्लॉग के साथ जुड़े रहेगें तो इसमें उनको ज्यादा प्रॉब्लम नही होगी और आपके ब्लॉग के लिए भी अच्छा होगा।


3) पावरफुल ब्लॉग ( Powerful Blog ) 💪:-


अगर आप वर्डप्रेस ( WordPress ) पर ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आप अपने ब्लॉग को पावरफुल बना सकते हो। आप वर्डप्रेस पर प्लगइन्स ( Plugins ) से बहुत सारे फंक्शन्स अपने ब्लॉग में जोड़ सकते हो।

कुछ फेमस ( Famous ) प्लगइन्स ये हैं – WordPress SEO, 
Google Analytics, 
Wordfence, 
Akismet 
और NextGen Gallery 

आपको जिन प्लगइन्स की जरुरत है, उनको कैटेगिरिज से खोजने के लिए आपको डायरेक्टरी के माध्यम से ब्राउज करना चाहिए। अगर आपको प्लगइन्स की जरुरत है तो आप WordPress.org/plugins पर जा सकते हैं।


4) एनालिटिक्स पॉवर ( Analytics Power ) 📣 :-


ब्लॉग को पॉपुलर बनाने के लिए विज़िटर्स पर नज़र रखना बहुत जरुरी है, की वो किस तरह की चीज़ें ब्लॉग पर ज्यादा खोजते हैं, या कौनसी पोस्ट्स ज्यादा खोजी जाती हैं । आप कमेंट्स की मदद से आशानी से पता कर सकते हैं की विज़िटर्स को क्या पसंद है ।

इन सब पर नज़र रखने में एनालिटिक्स टूल्स आपकी मदद करेगी। यह विज़िटर्स को समझने में आपकी मदद करता है ।
अगर पोस्ट्स, मेलिंग लिस्ट्स और सोशल मीडिया के लिए एनालिटिक्स चाहिए, तो Cyfe ( www.Cyfe.com ) और SumAll ( SumAll.com ) इस्तेमाल करें।
इसके अलावा आपके लिए Google Analytics और Alexa बेस्ट रहेंगी ।

5) मोबाइल फ़ोन से ब्लॉगिंग 📱 :- 


अगर आप अपने स्मार्टफोन या टेबलेट से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आप सही एप से ऐसा कर सकते हैं। अपने ब्लॉग को मेंटेन करने के लिए आप अपने ब्लॉगिंग प्लेटफार्म जैसे :- ब्लॉगर, वर्डप्रेस और टम्बलर के डिफ़ॉल्ट ऍप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमे सानदार फीचर्स और यूज़ में इजी हैं। आपको प्रॉपर ब्लॉग पोस्ट फ़ाइल करने के लिए दूसरे ऍप की भी जरुरत पड़ेगी। लंबे पोस्ट्स लिखने के लिए आप फ्री ऍप किंगसॉफ्ट ( Kingsoft ) या डब्ल्यूपीएस ऑफिस ऍप इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों में पावरफुल राइटर हैं।

अगर आप अपनी पोस्ट में इमेज ( image ) भी लगाना चाहते हैं तो आपको इमेज एडिटर ( image editor ) की भी जरुरत पड़ेगी। इसके लिए आप पिक्सलर ( Pixler ) और स्नैप्सीड ( SnapSeed ) जैसे ऍप की मदद ली सकते हैं और बेसिक एडिटिंग और इफ़ेक्ट डाल सकते हैं।

6) ब्लॉग से कमाएँ पैसे ( Earning ) 💸 :-


ब्लॉग से पैसे कमाना आसान नही है। रोजाना पोस्ट डालना और बहुत ज्यादा मेहनत करने पर भी आपको कोई भी आय प्राप्त करने में महीनों लग सकते हैं।
अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है की आप गूगल एडसेन्स ( Google Adsense ) की मदद लें। इसके लिए आपको सबसे पहले www.google.com/adsense पर जाना होगा और अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करना होगा। इसके बाद आपको इसके कुछ Terms & conditions मिलेगें, जिनका आपको पालन करना होगा। अगर आपका ब्लॉग एडसेंस को सही मिला और उसके Terms & Conditions पर खरा उतरा तो आपका एडसेंस अकाउंट ओपन हो जाएगा और आप इसके ऐड अपने ब्लॉग पर लगा सकोगे।गूगल आपको माशिक आधार पर भुगतान करेगा।

इसके लिए आपका अकाउंट/ब्लॉग एक निश्चित सीमा से ऊपर होना चाहिए ( भारत में 6 महीने से ज्यादा का नियम है। )
इस बात का ध्यान रखें की आपको तुरंत ब्लॉग बनाते ही सैंकड़ो डॉलर्स की आय नही होगी। अगर आपका ब्लॉग नियमित है, उसपर कंटेन्ट सानदार हैं और उसपर अच्छे विज़िटर्स आ रहे हैं, तो कई ब्रांड्स आपको अपने ऐड ( विज्ञापन ) लगाने के लिए संपर्क कर सकते हैं और आपके अच्छी आय प्राप्त हो सकती हैं।
आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि ब्लॉग पर कंटेंट्स और ऐड का सन्तुलन बना रहे।


7) आईपैड ( Ipad ) के लिए है ख़ास सुविधा :-


Posts for iPad एक फ्री ऍप है। यह ब्लॉगर (Blogger) और वर्डप्रेस (wordpress) दोनों प्लेटफार्म सपोर्ट करती है। पोस्ट्स (posts) एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आप मल्टीपल ब्लॉग रन करवा सकते हैं। यह आपको कमेंट देखने और जवाब देने की सुविधा देता है।
यह वीडियो और इमेज सपोर्ट के साथ एक बिल्ट इन डॉक्यूमेंट एडिटर भी ऑफर करता है।

ऑफलाइन होने पर भी पोस्ट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।  ऑफलाइन होने पर आप पोस्ट लिख सकते हैं और जब आप अगली बार ऑनलाइन होंगे तो यह अपलोड हो जाएगी । इस से आपको बार बार नेटवर्क खोजना नही पड़ेगा।


Finally,
             
                आपको यह पोस्ट कैसी लगी, मुझे जरूर बताएँ और अपना कीमती सुझाव हमें जरूर दें। इसके अलावा आपको ऐसी ही, या ब्लॉगिंग से सम्बंधित कोई और जानकारी चाहिये तो अपना सवाल हमसे जरूर करें, या हमारे ब्लॉग के साथ जुड़े रहें।

   धन्यवाद…।

1 COMMENT

  1. आपने बहोत ही अच्छे और छोटे तरीके से बहोत बड़ी जानकारी दे दी ।
    मेरे जेसे नए ब्लॉगर के लिए महत्वपूर्ण जानकारी हे ।
    धन्यवाद ।
    वेसे मेरा विषय थोडा अलग है,
    मेंने सिनेमा प्रेमिओ के लिए ब्लॉग बनाया हे और ये मेरा ब्लॉग है movie reviewz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here